NASA में छाए दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र, सभी देशों को पछाड़ बने नंबर वन

NEW DELHI, AUGUST 9, 2018:

नई दिल्ली। नासा ने आयोजित किए इंटरनेशनल स्पेस सेटलमेंट डिज़ाइन कम्पटीशन में दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम के छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया है। छात्र मुकाबले में विजेता टीम “ग्रम्बो ऐरोस्पेस” के सदस्य के तौर पर शामिल रहे।

इससे पहले इस साल जनवरी में  छात्रों ने एशियन रीजनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन कम्पटीशन जीता था। इस अभूतपूर्व प्रदर्शन को देखते हुए 12 सदस्यीय टीम का चयन इंटरनेशनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन कम्पटीशन में एशिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया।
पढ़ें-    केजरीवाल मौकापरस्त! राहुल को हराने विश्वास को उतारा था, ऐसी पार्टी से समर्थन क्यों लें: शर्मिष्ठा

जुलाई के अंत में हुआ प्रतियोगिता का आयोजन

यह प्रतियोगिता नासा के कैनेडी सेंटर में आयोजित की गई। प्रतियोगिता का आयोजन जुलाई के अंत मे किया गया था। बता दें कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पहले छात्रों की टीम उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने भी पहुंची थी।
पढ़ें-   शिवरात्रि पर मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़, जानें भोले शंकर का क्यों करते हैं जलाभिषेक

कई देशों के साथ कंपटीशन में थे भारतीय छात्र

प्रतियोगिता के दौरान छात्रों को नासा द्वारा आयोजित टेक्निकल सेशन में मौजूद रहने का मौका भी मिला। विजेता टीम में भारतीय छात्रों के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूके, अर्जेंटीना, उरुग्वे के छात्र भी शामिल थे। विजेता टीम का नाम “ग्रम्बो ऐरोस्पेस” है। दो दिनों से भी कम समय की मेहनत के साथ छात्र विजेता बनकर उभरे हैं। छात्रों ने ‘मून सरफेस सिटी’ विषय पर काम किया।
पढ़ें-   ऐेसे करें शिव का जलाभिषेक, शिवरात्री के दिन होती है हर मन्नत पूरी

‘छात्रों की प्रतिभा को दर्शाती है यह प्रतियोगिता’
इस प्रतियोगिता में छात्रों की सलाहकार रहीं रूपा दास का कहना है कि यह छात्रों की बहुत बड़ी उपलब्धि है, जिसने हम सभी को गर्व का अहसास कराया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतनी बड़ी प्रतियोगिता जीतना छात्रों की प्रतिभा को दर्शाता है।

प्रिंसिपल वनिता सहगल का कहना है कि सबसे खुशी और गर्व की बात यह है कि छात्रों ने जो हासिल किया है, वो खुद की बदौलत किया है। हमने और शिक्षकों ने बस सहयोग किया, बाकी सब छात्रों की उपलब्धि है। यह न सिर्फ स्कूल बल्कि देश के लिए गर्व की बात है।